Home News छत्तीसगढ़ में थर्ड फेज के लिए थम गया प्रचार का शोर, सरोज...

छत्तीसगढ़ में थर्ड फेज के लिए थम गया प्रचार का शोर, सरोज पांडे, विजय बघेल समेत इन नेताओं के किस्मत का फैसला… 

33
0

छत्तीसगढ़ में थर्ड फेज के लिए थम गया प्रचार का शोर, सरोज पांडे, विजय बघेल समेत इन नेताओं के किस्मत का फैसला… 

छत्तीसगढ़ की 11 लोकसभा सीटों पर तीन चरणों में मतदान कराए जा रहे हैं. जिनमें दो चरणों के तहत चार लोकसभा सीटों पर वोटिंग कराई गई है. अब सात सीटों पर मतदान कराया जाना बाकी है. इन सीटों के लिए प्रचार-प्रसार का शोर थम गया है, क्योंकि सात मई को मतदान कराई जाएगी.

छत्तीसगढ़ की सरगुजा, रायगढ़, जांजगीर-चांपा, कोरबा, बिलासपुर, दुर्ग और रायपुर सीट पर मतदान कराया जाना है. पहले चरण में नक्सल प्रभावित बस्तर में मतदान कराया गया. दूसरे चरण में राजनांदगांव, महासमुंद और कांकेर लोकसभा सीटों पर वोटिंग कराई गई.

बीजेपी और कांग्रेस के बीच सीधा मुकाबला

सरगुजा – चिंतामणि महाराज (बीजेपी) बनाम शशि सिंह (कांग्रेस)
राजगढ़ – राधेश्याम राठिया (बीजेपी) बनाम मेनका देवी सिंह (कांग्रेस)
जांजगीर-चांपा – कमलेश जांगड़ (बीजेपी) शिवकुमार डहारिया (कांग्रेस)
कोरबा – सरोज पांडे (बीजेपी) बनाम ज्योत्सना महंत (कांग्रेस)
बिलासपुर – तोखन साहू (बीजेपी) बनाम देवेंद्र यादव (कांग्रेस)
दुर्ग – विजय बघेल (बीजेपी) बनाम राजेंद्र साहू (कांग्रेस)
रायपुर- बृजमोहन अग्रवाल (बीजेपी) बनाम विकास उपाध्याय (कांग्रेस)

2019 की हार-जीत का आंकड़ा
2019 लोकसभा चुनाव में 9 सीट बीजेपी ने और दो सीट कांग्रेस ने जीती थी. पिछले चुनाव में 70 फीसदी से अधिक मतदान हुआ था. तीसरे चरण के तहत जिन सीटों पर मतदान कराया जाना है उनपर भी पिछले चुनाव में बीजेपी का दबदबा रहा था. रायपुर सीट पर बीजेपी के सुनील सोनी ने जीत दर्ज की थी. हालांकि बीजेपी ने इस बार प्रत्याशी बदल दिया है.

सरगुजा सीट भी बीजेपी के खाते में गई थी और रेणुका सिंह जीत कर संसद पहुंची थीं. 2023 विधानसभा चुनाव में उनके विधायक निर्वाचित होने पर यहां से चिंतामणि महाराज को टिकट दिया गया है. दुर्ग सीट पर विजय बघेल सांसद है और उनकी सीट बरकरार रखी गई है.

कोरबा सीट पर कांग्रेस की ज्योत्सना महंत ने जीत दर्ज की थी. बिलासपुर सीट भी बीजेपी के पास है. अरुण साव ने अपने नाम की थी. जांजगीर चांपा पर गुहाराम ने जीती थी. यह रिजर्व सीट है.