Home News Arvind Kejriwal: आम आदमी पार्टी (आप) प्रमुख दिल्ली शराब नीति घोटाले के...

Arvind Kejriwal: आम आदमी पार्टी (आप) प्रमुख दिल्ली शराब नीति घोटाले के सिलसिले में गिरफ्तार

54
0

Arvind Kejriwal: प्रवर्तन निदेशालय द्वारा गुरुवार को हिरासत में लिए जाने के साथ ही अरविंद केजरीवाल गिरफ्तार होने वाले पहले मुख्यमंत्री बन गए हैं।

आम आदमी पार्टी (आप) प्रमुख दिल्ली शराब नीति घोटाले के सिलसिले में गिरफ्तार होने वाले पार्टी के तीसरे वरिष्ठ नेता हैं, जिससे उनकी पार्टी के भविष्य पर सवालिया निशान लग गया है, जिसने जोर देकर कहा है कि वह सरकार चलाना जारी रखेंगे।

सलाखों के पीछे।

दिल्ली उच्च न्यायालय द्वारा शराब नीति मामले में गिरफ्तारी से सुरक्षा देने से इनकार करने के कुछ घंटों बाद श्री केजरीवाल को हिरासत में ले लिया गया। उन्होंने ईडी द्वारा जारी किए गए नौ समन को छोड़ दिया है, जिनमें से अंतिम में गुरुवार को पूछताछ के लिए उनकी उपस्थिति आवश्यक थी।

हाइलाइट्स-

  • अरविन्द केजरीवाल अरेस्ट
  • सीएम रहते हुए हुई गिरफ्तारी
  • शराब नीति मामले में केजरीवाल की गिरफ्तारी

केजरीवाल से पहले इस सीएम की गिरफ्तारी

इसी एजेंसी ने 31 जनवरी को कथित तौर पर 600 करोड़ रुपये के भूमि घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में झारखंड के तत्कालीन मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को गिरफ्तार किया था। तो झामुमो नेता ने तब तक गिरफ्तारी ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने से इनकार कर दिया था जब तक कि उन्होंने अपना इस्तीफा नहीं सौंप दिया था। राज्यपाल।

छह घंटे चली थी पूछताछ

रांची में उनके आवास पर छह घंटे से अधिक समय तक पूछताछ के बाद जब उन्हें ले जाया जा रहा था, तो श्री सोरेन ने राजभवन में रुकने पर जोर दिया था, जहां उन्होंने राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन को अपना इस्तीफा सौंपा था। इससे यह सुनिश्चित हो गया कि वास्तविक गिरफ्तारी से पहले वह पूर्व मुख्यमंत्री थे, भले ही आंशिक रूप से ही सही।

देश के कुछ अन्य पूर्व मुख्यमंत्रियों, जिन्हें सलाखों के पीछे समय बिताया गया है, उनमें राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव, अन्नाद्रमुक की दिवंगत जे जयललिता, टीडीपी के चंद्रबाबू नायडू और इंडियन नेशनल लोकदल के ओम प्रकाश चौटाला शामिल हैं।