Home History ”Ambedkar Jayanti 2024: भीमराव रामजी अंबेडकर को बाबा साहेब के नाम से...

”Ambedkar Jayanti 2024: भीमराव रामजी अंबेडकर को बाबा साहेब के नाम से भी जाना जाता है. आज यानी 14 अप्रैल को बाबा साहेब की जयंती मनाई जा रही है.”

38
0

”Ambedkar Jayanti 2024: भीमराव रामजी अंबेडकर को बाबा साहेब के नाम से भी जाना जाता है. आज यानी 14 अप्रैल को बाबा साहेब की जयंती मनाई जा रही है.”

14 अप्रैल को देश में आंबेडकर जयंती मनाई जाती है। भारत के संविधान निर्माता, समाज सुधारक बाबा साहेब भीमराव आंबेडकर का जन्म 14 अप्रैल 1891 में हुआ था। बाबा साहेब का जन्म स्थान मध्य प्रदेश के महू में है।

बाबा साहब ने तमाम सामाजिक मुश्किलों का सामना करते हुए ना सिर्फ पढ़ाई की डिग्रियां हासिल की बल्कि अधिकारों की लड़ाई भी लड़ी।

आज हम आपको बाबा साहब से जुड़े कुछ दिलचस्प सवालों के जवाब देने जा रहे हैं। बहुत कम लोग जानते हैं कि बाबा साहब के पास कितनी डिग्रियां थीं।

बाबा साहब को कितनी भाषाओं का ज्ञान था?
बाबा साहब को कुल 9 भाषाओं का ज्ञान था।

कैसा पड़ा था आंबेडकर नाम ?
कहा जाता है कि गांव के ही ब्राह्मण ने बाबा साहब को अपने नाम के साथ आंबेडकर जोड़ने की सलाह दी थी, अंबावडे उनके गांव का नाम था।

आंबेडकर की किस मांग के विरोध में अनशन पर बैठे थे गांधी जी?
छुआछूत को दूर करने के लिए आंबेडकर ने पृथक निर्वाचिका की मांग की, ब्रिटिश सरकार ने इस मांग को मान भी लिया। हालांकि गांधी जी इसके विरोध में आ गए और अनशन पर बैठे गए। कहा जाता है इसके बाद आंबेडकर जी ने अपनी मांग को वापस ले लिया था।

क्या आपको पता है कि बाबा साहब के पास कितनी डिग्रियां थीं?
बाबा साहब के पास 32 डिग्रियां थीं।

मृत्यु के वक्त बाबा साहब के पास कितनी किताबें थीं?
एक रिपोर्ट के अनुसार, मृत्यु के वक्त बाबा साहब के पास कुल 35000 किताबें थीं।