Home News राजनांदगांव : चुनाव आयोग ने राजनांदगांव लोकसभा के लिए दूसरे चरण में...

राजनांदगांव : चुनाव आयोग ने राजनांदगांव लोकसभा के लिए दूसरे चरण में 26 अप्रैल को मतदान की , संसदीय क्षेत्र के कुल 18 लाख 65 हजार 175 मतदाता…

51
0

”लोस चुनाव : 26 अप्रैल को दूसरे चरण के मतदान, 18 लाख मतदाता करेंगे मतदान”

राजनांदगांव : चुनाव आयोग ने राजनांदगांव लोकसभा के लिए दूसरे चरण में 26 अप्रैल को मतदान की तारीख तय की है। दूसरे चरण में राजनांदगांव के अलावा कांकेर और महासमुंद में भी मतदान होगा।

राजनांदगांव संसदीय क्षेत्र के कुल 18 लाख 65 हजार 175 मतदाता भाजपा-कांग्रेस समेत अन्य राजनीतिक दलों के प्रत्याशियों की किस्मत तय करेंगे। तारीख की घोषणा होते ही चुनावी सरगर्मी तेज हो गई है। जिला निर्वाचन अधिकारी व कलेक्टर संजय अग्रवाल ने सख्ती से जिले में आचार संहिता का पालन करने के निर्देश दिए हैं।

चुनाव की तारीख के ऐलान होते ही आदर्श आचार संहिता समूचे संसदीय क्षेत्र में प्रभावी रूप से लागू हो गई है। राजनांदगांव संसदीय क्षेत्र में कुल 8 विधानसभा है। जिसमें 5 में कांग्रेस और तीन में भाजपा का कब्जा है। चुनाव के दौरान पूरे संसदीय क्षेत्र में सियासी उठापटक रहेगा। ऐसे में कानून व्यवस्था को लेकर भी पुलिस की व्यापक तैयारी है। एसपी मोहित गर्ग राजनांदगांव जिले में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम के लिए लगातार बैठकें कर रहे हैं।

95 लाख खर्च कर सकेंगे प्रत्याशी

चुनाव आयोग ने राजनीतिक दलों के लिए खर्च की सीमा भी तय कर दी है। चुनाव प्रचार के लिए आयोग ने 95 लाख रुपये खर्च की सीमा निर्धारित दी है। चुनाव लड़ने वाले सामान्य अभ्यर्थियों को 25 हजार और अनुसूचित जाति जनजाति के उम्मीदवारों को 12 हजार 500 रुपए जमा करने होंगे। वहीं निर्वाचन व्यय के लिए आयोग ने 95 लाख रुपये की छूट दी है। चुनाव प्रचार के दौरान आयोग के पर्यवेक्षक अभ्यर्थियों के खर्च पर नजर रखेंगे। वित्तीय प्रेक्षकों के अलावा अन्य प्रेक्षकों की जल्द जिले में आमद होगी। निर्वाचन हेतु अभ्यर्थियों को एक पृथक बैंक अकाउंट खोलना होगा। अभ्यर्थियों के दिए गए बैंक अकाउंट से ही आयोग खर्च की जानकारी लेगा।