Home News छत्तीसगढ़ : भारतीय निर्वाचन आयोग ने आज शनिवार को 2024 लोकसभा के...

छत्तीसगढ़ : भारतीय निर्वाचन आयोग ने आज शनिवार को 2024 लोकसभा के चुनाव की तारीखों की घोषणा

41
0

रायपुर, भारतीय निर्वाचन आयोग ने आज शनिवार को 2024 लोकसभा के चुनाव की तारीखों की घोषणा कर दी है। 7 चरणों में देश की 543 सीटों पर वोटिंग होगी। पहला चरण 19 अप्रैल, दूसरा चरण 26 अप्रैल, तीसरा चरण 7 मई, चौथा चरण 13 मई, पांचवां चरण 20 मई, छठा चरण 25 मई और सातवां चरण 1 जून को होगा।

वहीं 4 जून को लोकसभा चुनाव के नतीजे आएंगे। वहीं 11 सीटों वाले छत्तीसगढ़ में तीन चरणों में चुनाव होगा। बता दें कि 2019 में भी छत्तीसगढ़ में तीन चरणों में चुनाव हुए थे।

छत्तीसगढ़ में लोकसभा वोटिंग के तीन चरण

छत्तीसगढ़ की 11 सीटों पर होने वाले चुनाव में पहले चरण की वोटिंग 19 अप्रैल को होगी। दूसरा चरण 26 अप्रैल, तीसरा चरण 7 मई को वोटिंग होगी।वहीं इन तीनों चरणों के रिजल्ट चार जून को आएंगे।

छत्तीसगढ़ में अप्रेल को 19 पहला चरण

पहले चरण में बस्तर लोकसभा सीट पर वोट डाले जाएंगे।

26 अप्रेल को दूसरे चरण की वोटिंग

कांकरे, महासुमंद और राजनंदगांव में 26 अप्रेल को वोट डाले जाएंगे।

7 मई को तीसरा चरण

रायपुर, बिलासपुर, करोबा, रायगढ़, जांजगीर चांपा, सरगुजा और दुर्ग में 7 मई को को मतदान होगा।

छत्तीसगढ़ में अभी किसके पास कितनी सीटें

छत्तीसगढ़ में वर्तमान में भारतीय जनता पार्टी की सरकार है। 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने राज्य की 9 लोकसभा सीटों पर जीत दर्ज की थी। जबकि कांग्रेस को महज दो ही सीटें मिली थीं। जबकि 2018 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने जीत दर्ज कर सरकार बनाई थी। बात अगर पिछले लोकसभा चुनाव की करें तो 2019 में 3 चरणों में मतदान हुआ था। जहां 2019 में 11 अप्रैल को बस्तर, 18 अप्रैल को राजनांदगांव, महासमुंद, कांकेर और 23 अप्रैल को सरगुजा, रायगढ़, जांजगीर-चंपा, कोरबा, बिलासपुर, दुर्ग, रायपुर की जनता ने मतदान करके केंद्र सरकार का चुनाव किया था।

छत्तसीगढ़ में कितनी पार्टियां आमने सामने

बता दें कि छत्तीसगढ़ में मुख्यतौर पर बीजेपी और कांग्रेस के बीच मुकाबला होता है। लोकसभा हो या फिर विधानसभा यहां दोनों ही पार्टियां एक-दूसरे को कड़ी टक्कर देती हैं। अब फिर एक बार राज्य में बीजेपी और कांग्रेस ज्यादा से ज्यादा सीटें जीतने की जुगत में जुट गई हैं। बीजेपी जहां इस बार 11 की 11 सीटें जीतना चाहती है तो, वहीं कांग्रेस इस चुनाव में सीट हासिल कर खुद को मजबूत विपक्ष के रूप में स्थापित करने की कोशिश में लगी है।