Home News बस्तर लोकसभा सीट से इन 12 प्रत्याशियों ने भरा नामंकन, कवासी लखमा...

बस्तर लोकसभा सीट से इन 12 प्रत्याशियों ने भरा नामंकन, कवासी लखमा ने किया बड़ी जीत का दावा” बीजेपी प्रत्याशी ने कांग्रेस पर लगाए गंभीर आरोप…

31
0

बस्तर लोकसभा सीट से इन 12 प्रत्याशियों ने भरा नामंकन, कांग्रेस-बीजेपी ने किया ये दावा बस्तर लोकसभा सीट पर पहले चरण में 19 अप्रैल को मतदान होगा. इस सीट पर 27 मार्च को नामांकन की आखिरी तारीख थी. कवासी लखमा ने बस्तर सीट से नामंकन दाखिल किया है.

छत्तीसगढ़ के बस्तर लोकसभा सीट पर पहले चरण मतदान होगा. इस सीट पर होने वाले चुनाव के लिए बुधवार (27 मार्च) को  नामांकन दाखिल करने का आखिरी दिन था. बीजेपी-कांग्रेस के साथ कुल 12 प्रत्याशियों ने शक्ति प्रदर्शन करते हुए नामांकन दाखिल करने पहुंचे.

”बीजेपी प्रत्याशी के नामांकन में के लिए खुद प्रदेश के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय जगदलपुर पहुंचे हुए थे.”

मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय यहां चुनावी सभा को संबोधित करने के बाद बस्तर बीजेपी प्रत्याशी महेश कश्यप के नामांकन में शामिल हुए. वहीं कांग्रेस से प्रत्याशी कवासी लखमा के नामांकन में प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल शामिल हुए. इससे पहेल पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने लालबाग में चुनावी सभा को संबोधित किया. बीजेपी और कांग्रेस के साथ सभी प्रत्याशियों ने इस चुनाव में अपनी-अपनी जीत का दावा किया.

इन 12 प्रत्याशियों ने भरा नामांकन ”बस्तर लोकसभा सीट के लिये 19 अप्रैल को प्रथम चरण को चुनाव होना है. इसके लिए 27 मार्च को नामांकन दाखिल करने के अंतिम दिन और 30 मार्च को नाम वापसी का आखिरी दिन रखा गया है. इस बार 12 प्रत्याशियों ने नामांकन जमा किया है. इसमें से कांग्रेस से कवासी लखमा,  बीजेपी से महेश राम कश्यप,  हमर राज पार्टी से नरेंद्र बुरका,  राष्ट्रीय जनसभा पार्टी से कवलसिंह बघेल, बहुजन समाज पार्टी से आयतुराम मंडावी चुनावी ताल ठोकेंगे. इसके अलावा भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी से फूलसिंह कचलाम और सर्व आदि दल से शिवराम नाग के अलावा गोंडवाना गणतंत्र पार्टी से टीकम नागवंशी,  आजाद जनता पार्टी से जगदीश प्रसाद नाग और स्वतंत्र दल से प्रकाश कुमार गोटा ने बस्तर सीट से नामांकन दाखिल किया. भारतीय साक्षर पार्टी से राजाराम नाग और निर्दलीय प्रत्याशी सुंदर बघेल ने बस्तर लोकसभा सीट से चुनाव लड़ने के लिए नामांकन फॉर्म दाखिल किया है. हालांकि 30 मार्च को नाम वापसी के बाद यह साफ हो जाएगा कि बस्तर लोकसभा सीट से कितने प्रत्याशी चुनावी मैदान में है.”

कवासी लखमा ने किया बड़ी जीत का दावा”
नामांकन दाखिल करने के बाद मीडिया से चर्चा के दौरान कांग्रेस प्रत्याशी कवासी लखमा ने बताया कि बस्तर में ऐसे कई ज्वलशील मुद्दे हैं, जिनको लेकर कांग्रेस चुनाव लड़ रही है. जिसमें मुख्य रूप से एनएमडीसी स्टील प्लांट का निजीकरण, पोलावरम बांध और रोजगार की तलाश में लगातार आदिवासियों का पलायन प्रमुख मुद्दे होंगे. लखमा ने कहा कि केंद्र और राज्य में बीजेपी की सरकार है. ऐसे में बीजेपी के प्रत्याशी के साथ मुकाबले की टक्कर होगी, लेकिन इस चुनाव में उन्हें ही जीत मिलेगी.

बीजेपी प्रत्याशी ने कांग्रेस पर लगाए गंभीर आरोप
बीजेपी प्रत्याशी महेश राम कश्यप ने भी अपने जीत का दावा करते हुए कहा कि जिस तरह से पिछले 5 सालों में बस्तर समेत पूरे प्रदेश में कांग्रेस की सरकार ने भ्रष्टाचार किया है, उन भ्रष्टाचारों को उजागर करना, बस्तर का विकास करना, नई ट्रेनों की सौगात लाना, इन सभी मुद्दों को लेकर बीजेपी चुनावी मैदान में उतर रही है.

महेश कश्यप ने कहा कि पूरे देश में मोदी लहर है और बस्तर में भी केंद्र सरकार ने जो विकास किया है, उन सभी मुद्दों को लेकर बीजेपी चुनाव लड़ रही है. उन्होंने कहा लोकसभा चुनाव में उन्हें बस्तर जीत मिलेगी. बीजेपी कांग्रेस के साथ ही विधानसभा चुनाव की तरह ही लोकसभा चुनाव में भी सर्व आदिवासी समाज द्वारा बनाई गई हमर राज पार्टी ने अपना प्रत्याशी मैदान में उतारा है. आदिवासी समाज के प्रमुख नेताओं ने अपने प्रत्याशी के जीत का दावा किया है, अब देखना होगा कि बस्तर लोकसभा सीट से किस प्रत्याशी की जीत होती है.