Home News छत्तीसगढ़ : नक्सलियों के खिलाफ पुलिस की बड़ी कार्यवाही, दो नक्सलियों को...

छत्तीसगढ़ : नक्सलियों के खिलाफ पुलिस की बड़ी कार्यवाही, दो नक्सलियों को पुलिस ने गिरफ्तार, पांच किलो IED बरामद…

68
0

त्तीसगढ़ : सुकमा में नक्सलियों के खिलाफ पुलिस को बड़ी सफलता मिली है. जिले में सक्रिय दो नक्सलियों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है. पुलिस का कहना है कि ये नक्सली पांच किलो IED लगा रहे थे.

उसी बीच सर्चिंग अभियान के तहत उन्हें पकड़ लिया गया. इनका मकसद लोकसभा चुनाव से पहले सुरक्षाबलों को नुकसान पहुंचाना था.

जानकारी के अनुसार, पुलिस ने पोलमपल्ली थाना क्षेत्र के अरलमपल्ली निवासी दो नक्सलियों को गिरफ्तार किया है. इनके पास से भारी मात्रा में विस्फोटक सामग्री (explosive) भी बरामद की गई है. पुलिस की जब नक्सलियों पर नजर पड़ी, तब वे गढ्ढा खोदकर IED लगा रहे थे. जब दोनों ने पुलिस को अपनी ओर आते देखा तो जंगल की ओर भागने का प्रयास करने लगे. इसी बीच पुलिस ने घेराबंदी कर उन्हें पकड़ लिया.

छत्तीसगढ़: सुरक्षाकर्मियों ने मुठभेड़ में ढेर किया नक्सली, इनपुट मिलने पर पुलिस ने चलाया था सर्च ऑपरेशन

दोनों नक्सलियों के पास से एक-एक झोला मिला है. इन दोनों की पहचान 25 साल के सोड़ी लख्खा उर्फ लखमा और 23 साल के मड़कम पोज्जा के रूप में हुई है. सोड़ी लक्खा के कब्जे से एक झोले में 5 नग नॉन इलेक्ट्रिक डेटोनेटर, जिलेटिन रॉड 2 नग, कॉडेक्स वायर 5 मीटर, 1 नग नक्सल साहित्य और 2 नग नक्सल पर्चा मिला है.

टिफिन बम, फ्जूय बत्ती और बिजली का तार मिला

वहीं दूसरे नक्सली मड़कम पोज्जा के पास एक टिफिन बम, फ्यूज बत्ती, बिजली का तार मिला है. जब पुलिस ने दोनों से पूछताछ की तो पता चला कि ये नक्सली पिछले 9-10 साल से नक्सल संगठन से जुड़े हैं. बड़े नक्सली नेताओं के कहने पर सुरक्षाबलों को नुकसान पहुंचाने के मकसद से आईईडी प्लांट कर रहे थे. पुलिस को देखते ही वे भागने लगे. पुलिस का कहना है कि दोनों नक्सलियों के खिलाफ मामला दर्ज कर जांच की जा रही है.

कार्रवाई को लेकर क्या बोले एसएसपी?

सुकमा एसएसपी उत्तम प्रताप ने बताया कि मुखबिर की सूचना पर 6 मार्च को थाना दोरनापाल से जिला बल और डीआरजी की संयुक्त टीम एरिया डोमिनेशन व सूचना की तस्दीक के लिए गई थी. टीमें जब ग्राम मेड़वाही अरलमपल्ली और पालामड़गू के जंगल व पहाड़ी क्षेत्र की ओर जाने लगीं तो रास्ते में कोसागुड़ा पगडंडी पर दो संदिग्ध नजर आए. ये दोनों रास्ते में गढ्ढा खोद रहे थे. पुलिस को कुछ शक हुआ तो तुरंत वहां पहुंची. पुलिस को देख दोनों भागने लगे, लेकिन घेराबंदी कर उन्हें पकड़ लिया गया.