Home Uncategorized ”Holidays : छत्तीसगढ़ में इस महीने 11 दिन से ज्यादा बंद रहेंगे...

”Holidays : छत्तीसगढ़ में इस महीने 11 दिन से ज्यादा बंद रहेंगे बैंक, स्कूल में रहेगी इस दिन छुट्टी, घर से निकलने से पहले चेक कर लें लिस्ट…”

37
0

छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल ने मार्च महीने की छुट्टी का ऐलान कर दिया है. इस महीने कई दिनों तक स्कूलों में छुट्टी रहेगी. मार्च महीने में ही महाशिवरात्रि, होली, गुड फ्राइडे, महर्षि दयानंद सरस्वती जयंती जैसे त्योहार पड़ रहे हैं.

साथ ही मार्च के महीने में बोर्ड परीक्षाएं भी होगी जिसके चलते भी शिक्षा विभाग द्वारा आमतौर पर स्कूलों में छुट्टियां घोषित की जाती हैं.

हालांकि, इसकी घोषणा अभी नहीं की गई है, लेकिन त्योहारों के साथ-साथ रविवार को भी छुट्टी रहने से मार्च महीने में स्कूली बच्चों को बंपर छुट्टियां मिलेगी. इसके अलावा मार्च महीने में बैंक की छुट्टियों की भी घोंषणा कर दी गई है. मार्च महीने में छत्तीसगढ़ में 11 से ज्यादा दिनों की बैंक में छुट्टियां पड़ रही है.

स्कूल में रहेगी इस दिन छुट्टी
छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल से मिली जानकारी के मुताबिक मार्च महीने में 3 मार्च रविवार की छुट्टी, 6 मार्च को महर्षि दयानंद सरस्वती की जयंती की छुट्टी, 8 मार्च को महाशिवरात्रि की छुट्टी, 10 मार्च को रविवार की छुट्टी, 17 मार्च को रविवार की छुट्टी और 24 मार्च को रविवार की छुट्टी समेत होलिका दहन और 25 मार्च को राष्ट्रीय पर्व होली की छुट्टी है.

बैंक में रहेगी इतने दिन छुट्टी
इसके अलावा 29 मार्च को गुड फ्राइडे की छुट्टी और 31 मार्च को रविवार की छुट्टी है. वहीं बोर्ड परीक्षा और स्कूल में होने वाली वार्षिक परीक्षा को देखते हुए भी छात्रों को छुट्टी मिलने वाली है. हालांकि, इसकी घोषणा अब तक शिक्षा विभाग के अधिकारियों के द्वारा नहीं की गई है. इधर स्कूलों की छुट्टी के साथ-साथ मार्च महीने में बैंकों की भी छुट्टियां हैं, जिनमें स्थानीय त्यौहार और शनिवार, रविवार के हिसाब से 11 दिन छुट्टियां पड़ रही है.

इसमें रविवार की 5 छुट्टियां, 8 मार्च को महाशिवरात्रि के साथ, 6 मार्च को महर्षि दयानंद सरस्वती जयंती की छुट्टी और 25 मार्च को होली की छुट्टी, 29 मार्च को गुड फ्राइडे त्योहार की कुल 5 छुट्टियां रहेंगी. इसके अलावा दूसरे और चौथे सप्ताह की शनिवार भी बैंक की छुट्टियां रहेंगी.