Home News छत्तीसगढ़ : लोकसभा चुनाव 2024 के लिए कांग्रेस और बीजेपी ने घोषणा...

छत्तीसगढ़ : लोकसभा चुनाव 2024 के लिए कांग्रेस और बीजेपी ने घोषणा की उम्मीदवारों की सूचि, जानिए पूर्व मुख्यमंत्री ने क्या कहा!

55
0

छत्तीसगढ़ में लड़ाई कांग्रेस और बीजेपी के बीच है. पिछली बार साल 2019 में जब भूपेश बघेल के नेतृत्व में कांग्रेस की सरकार थी, उस समय भी मोदी लहर में बीजेपी ने जीत हासिल की थी.

छत्तीसगढ़ में 11 लोकसभा सीटें हैं. इनमें से 10 सीटें पिछली बार बीजेपी ने जीती थीं और बाकी एक सीट कांग्रेस के खाते में गई थी

छत्तीसगढ़ में मुख्य मुकाबला कांग्रेस और सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के बीच है। छत्तीसगढ़ में कुल 11 लोकसभा सीटें हैं. कांग्रेस ने अब तक केवल 6 सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा की है, जबकि बीजेपी ने सभी सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं. पिछली बार साल 2019 में जब भूपेश बघेल के नेतृत्व में कांग्रेस की सरकार थी, उस समय भी मोदी लहर में बीजेपी ने जीत हासिल की थी. 2019 के लोकसभा चुनाव के नतीजे में 10 सीटें बीजेपी को मिलीं और बाकी एक सीट कांग्रेस के खाते में गई. इस बार के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के लिए अपना जनाधार दोबारा हासिल करना चुनौती है, जबकि पिछले साल ही हुए विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने वापसी की है.

राज्य की 90 विधानसभा सीटों में से बीजेपी ने 54 सीटें जीतकर पूर्ण बहुमत हासिल कर लिया है. कांग्रेस को सिर्फ 35 सीटों से संतोष करना पड़ा. 2018 के चुनाव में कांग्रेस ने 68 सीटें और बीजेपी ने 15 सीटें जीती थीं. विधानसभा चुनाव में महादेव सट्टेबाजी घोटाला छाया रहा और इसकी आंच मुख्यमंत्री भूपेश बघेल तक भी पहुंची.

अब लोकसभा चुनाव में कांग्रेस ने राजनांदगांव से भूपेश बघेल को टिकट दिया है. फिलहाल वह पाटन विधानसभा सीट से विधायक हैं. लोकसभा चुनाव में भी महादेव सट्टेबाजी घोटाले की छाया देखने को मिल सकती है और राज्य में होने वाले चुनावी विधानसभा में इसे बड़ा मुद्दा बनाया जा सकता है.

पूरी सूची यहां देखें:-

”लोकसभा सीट कांग्रेस प्रत्याशी भाजपा प्रत्याशी सरगुजा चिंतामणि महाराज रायगढ़ राधेश्याम राठिया जांजगीर-चांपा शिवकुमार डहेरिया कमलेश जांदे कोरबा ज्योस्ना महंत सरोज पांडे बिलासपुर तोखन साहू राजनांदगांव भूपेश बघेल संतोष पांडे दुर्ग राजेंद्र साहू विजय बघेल रायपुर विकास उपाध्याय बृजमोहन अग्रवाल महासमुंद ताम्रध्वज साहू रूप कुमारी चौधरी बस्तर महेश कश्यप कांकेर भोजराग नाग”