Home Education CRPF स्पोर्ट्स कोटा भर्ती के तहत कुल 169 पदों पर योग्य उम्मीदवारों की...

CRPF स्पोर्ट्स कोटा भर्ती के तहत कुल 169 पदों पर योग्य उम्मीदवारों की भर्ती

104
0

SARKARI NAUKRI 2024: केन्द्रिय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) में दसवीं पास के लिए बिना किसी परीक्षा की बंपर भर्ती होने जा रही है. जिसके तहत, ग्रुप सी में कांस्टेबल के पदों पर भर्ती की जाएगी.

उम्मीदवार 16 जनवरी 2024 को आवेदन प्रक्रिया शुरू होने के बाद ऑफिशियल वेबसाइट crpf.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकेंगे. यह भर्ती स्पोर्ट्स कोटा के तहत की जाएगी. आवेदन करने की आखिरी तारीख- 15 फरवरी 2024 होगी.

कुल पदों की संख्या CRPF स्पोर्ट्स कोटा भर्ती के तहत, कुल 169 पदों पर योग्य उम्मीदवारों की भर्ती की जाएगी. इसके लिए पुरुष और महिला दोनों आवदेन कर सकेंगे. केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल नीचे पैरा 2 की तालिका के अनुसार स्पोर्ट्स कोटा के तहत अस्थाई आधार पर ग्रुप सी कांस्टेबल के गैर राजपत्रित और गैर मंत्रालयी पदों पर भर्ती की जाएगी.

अनिवार्य आवेदन शुल्कजनरल, ओबीसी, ईडब्ल्यूएस वर्ग के पुरुष उम्मीदवारों को आवेदन के लिए कुल 100 रुपये का ऑनलाइन भुगतान करना होगा. वहीं महिला, एससी और एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क भुगतान नहीं करना होगा.

अनिवार्य योग्यताCRPF स्पोर्ट्स कोटा भर्ती के लिए उम्मीदवार किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से दसवीं पास होना चाहिए. साथ ही निर्धारित स्पोर्ट्स में से किसी एक स्पोर्ट में वेलिड सर्टिफिकेट होना चाहिये. योग्ता से जुड़ी तमाम जानकारी के लिये दिए गए पीडीफ को पढ़ें. CRPF ELIGIBILITY PDF LINK

अनिवार्य उम्र सीमाCRPF स्पोर्ट्स कोटा भर्ती के लिए उम्मीदवार की उम्र 15 फरवरी 2024 के मुताबिक, 18 साल से 23 साल के बीच होनी चाहिए.

चयन प्रक्रियाCRPF स्पोर्ट्स कोटा भर्ती 2024 के लिए चयन प्रक्रिया में निम्नलिखित चरण शामिल हैं-

  1. चरण-1: शारीरिक परीक्षण/खेल परीक्षण
  2. चरण-2: दस्तावेज़ सत्यापन
  3. स्टेज-3: मेडिकल जांच

आवेदन प्रक्रिया

  • आवेदन करने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर crpf.gov.in जाएं.
  • वहां होमपेज पर मौजूद भर्ती एप्लिकेशन लिंक पर .
  • वहां मांगी जाने वाली तमाम जानकारी को भरें.
  • आवेदन प्रक्रिया पूरी करने के लिए आवेदन शुल्क का ऑनलाइन भुगतान करें.
  • आवेदन फॉर्म डाउनलोड करके अपने पास रख लें.

CRPF स्पोर्ट्स कोटा भर्ती नोटिफिकेशन के लिए यहां डायरेक्ट लिंक पर – direct link