Home News मुख्यमंत्री ने आदिवासी सम्मेलन में की घोषणा : अस्पताल का नामकरण रानी...

मुख्यमंत्री ने आदिवासी सम्मेलन में की घोषणा : अस्पताल का नामकरण रानी विष्णुप्रिया देवी के नाम पर होगा

678
0

मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने राज्य के विकासखण्ड मुख्यालय पिथौरा के समुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के नए भवन का नामकरण स्वर्गीय रानी विष्णुप्रिया देवी के नाम पर और वहां के शासकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आईटीआई) का नामकरण स्वतंत्रता संग्राम सेनानी स्वर्गीय श्री बुढ़ान साय के नाम पर करने की घोषणा की है। उन्होंने यह भी कहा है कि वहां के जगन्नाथ मंदिर परिसर में मांगलिक भवन निर्माण के लिए 10 लाख रूपए की धन राशि दी जाएगी।

मुख्यमंत्री आज दोपहर पिथौरा (जिला-महासमुंद) में आदिवासी नेता, स्वतंत्रता संग्राम सेनानी और छत्तीसगढ़ के प्रथम शहीद वीर नारायण सिंह के शहादत दिवस पर आयोजित आदिवासी सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। सम्मेलन का आयोजन आदिम महासंघ कौडि़या और सर्व आदिवासी समाज द्वारा संयुक्त रूप से किया गया। डॉ. सिंह ने अमर शहीद वीर नारायण सिंह, बिरसा मुण्डा और रानी विष्णुप्रिया देवी के चित्रों पर पुष्प अर्पित कर उन्हें विनम्र श्रद्धांजलि दी। सम्मेलन को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा – राज्य सरकार की खाद्य एवं पोषण सुरक्षा योजना अमर शहीद वीरनारायण सिंह की प्रेरणा से तैयार की गयी है। यह योजना उनके प्रति छत्तीसगढ़ सरकार की ओर से सच्ची श्रद्धांजलि है। उन्होंने कहा – सौंरा जाति के नाम में वर्तनी संबंधी त्रुटि सुधार के लिए सचिव स्तरीय समिति बनाकर समस्या का निराकरण करवाने का प्रयास किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने वीर नारायण सिंह के महान संघर्ष और उनकी शहादत को विशेष रूप से याद किया। उन्होंने कहा कि सोनाखान के वीर नारायण सिंह ने अकाल पीडि़त जनता को राहत पहुंचाने और देश की आजादी के लिए अंग्रेज हुकूमत के खिलाफ संघर्ष किया। छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य के लाखों गरीब परिवारों को भोजन की चिंता से मुक्ति दिलाने के लिए सस्ते अनाज की व्यवस्था करते हुए देश का पहला खाद्य सुरक्षा और पोषण सुरक्षा कानून बनाया। प्रदेश के 55 लाख परिवारों को स्वास्थ्य बीमा सुरक्षा देने के लिए स्मार्ट कार्ड की राशि 30 हजार से बढ़ाकर 50 हजार रूपए कर दी है। डॉ. सिंह ने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में देश में चल रही उज्ज्वला योजना सहित विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं पर भी प्रकाश डाला। उन्होंने बताया कि उज्ज्वला योजना के तहत राज्य में अब तक 16 लाख से ज्यादा गरीब परिवारों की महिलाओं को रसोई गैस कनेक्शन दिए जा चुके हैं। राज्य सरकार की संचार क्रांति योजना के तहत प्रदेश भर में 55 लाख लोगों को निःशुल्क स्मार्ट फोन दिए जाएंगे, जिनमें सरकारी योजनाओं की भी जानकारी रहेगी। सम्मेलन में आयोजकों ने आदिवासी समाज की बेहतरी के लिए राज्य सरकार की योजनाओं की तारीफ करते हुए इसके लिए मुख्यमंत्री का अभिनंदन भी किया।

सम्मेलन को लोकसभा सांसद श्री चन्दूलाल साहू और संसदीय सचिव श्रीमती रूपकुमारी चौधरी ने भी संबोधित किया। इस अवसर पर छत्तीसगढ़ ग्रामीण एवं अन्य पिछड़ा वर्ग क्षेत्र विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष तथा खल्लारी के विधायक श्री चुन्नीलाल साहू, सरायपाली के विधायक श्री रामलाल चौहान, महासमुंद के विधायक डॉ. विमल चोपड़ा, अध्यक्ष जिला पंचायत श्रीमती अनिता पटेल और पूर्व राज्य मंत्री श्री पूनम चन्द्राकर विशेष अतिथि के रूप में सम्मेलन में शामिल हुए। आदिवासी समाज के सर्वश्री रणसाय ठाकुर, कल्याण सिंह बरिहा, कदम सिंह सिदार, योगेश्वर नेताम, कमलेश धु्रव और दिनेश रावल सहित कई वरिष्ठ जन भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here