Home Culture ”Leaders Social Score : हम आपके लिए एक ऐसा प्लेटफॉर्म लाए हैं,...

”Leaders Social Score : हम आपके लिए एक ऐसा प्लेटफॉर्म लाए हैं, जिसकी मदद से आप किसी भी नेता की पॉपुलैरिटी का अनुमान लगा सकते हैं.”

29
0

”Leaders Social Score : हम आपके लिए एक ऐसा प्लेटफॉर्म लाए हैं, जिसकी मदद से आप किसी भी नेता की पॉपुलैरिटी का अनुमान लगा सकते हैं.”

”लोकसभा चुनाव की शुरुआत हो चुकी है. शुक्रवार 19 अप्रैल को पहले फेज की 102 लोकसभा सीटों पर वोट डाले गए.”

”चुनावी शंखनाद के बीच हम आपके लिए एक ऐसा प्लेटफॉर्म लाए हैं, जिसकी मदद से आप किसी भी नेता की पॉपुलैरिटी का अनुमान लगा सकते हैं.”

”इस प्लेटफॉर्म का नाम है LSS यानी लीडर्स सोशल (Leaders Social Score) स्कोर.”

”Leaders’ Social Score एक ऐसा टूल है जिससे आप अपने चुनावी क्षेत्र के किसी भी नेता की सोशल मीडिया में पॉपुलैरिटी को कैलकुलेट कर सकते हैं.”

”X, Instagram, Facebook और YouTube जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर नेताओं की एक्टिविटीज के आधार पर ये स्कोर निकाला जाता है.”

”इस स्कोर को निकालने के लिए Likes, Comments, Sentiments जैसे 55 से ज्यादा पैरामीटर्स को जांचा जाता है. इस प्लेटफॉर्म में आपको अपने सभी पॉपुलर नेता मिलते हैं. आप दो नेताओं के बीच के स्कोर को कंपेयर भी कर सकते हैं.”

”खास बात ये है कि Leaders’ Social Score पूरी तरह से मशीन लर्निंग पर आधारित है.”

LSS कैसे निकाला जाता है?

”सोशल मीडिया में किसी भी नेता की पॉपुलैरिटी जानने के लिए उनके 55 से ज्यादा पैरामीटर्स को ट्रैक किया जाता है.”

”ये पैरामीटर्स उनके X, Instagram, Facebook और YouTube से जुड़े हुए हैं. पैरामीटर्स में Likes, Comments, Followers, Impressions जैसे मेट्रिक्स लिए जाते हैं.”

”इसके अलावा नेताओं को लेकर सोशल मीडिया में किस तरह के सेंटिमेंट हैं, वो भी स्कोर में शामिल हैं. इन सबको मिलाकर एक स्कोर तैयार किया गया है. जैसे एग्जाम में 100 में से नंबर दिए जाते हैं, वैसे ही Leaders’ Social Score में नेताओं को सोशल मीडिया में उनकी पॉपुलैरिटी कैलकुलेट होती है.”

LSS क्यों?

”नेताओं की पॉपुलैरिटी अब सिर्फ पब्लिक रैली या टीवी में दिए गिए बयानों तक लिमिटेड नहीं रही है. अब उनके पास पब्लिक तक अपनी बात पहुंचाने के लिए सोशल मीडिया के कई प्लेटफॉर्म हैं.”

”बड़े नेता भले ही पब्लिक के बीच में जाएं ना जाएं लेकिन सोशल मीडिया के जरिए उनसे जरूर कनेक्टेड रहने की कोशिश करते हैं.”

”ऐसे में सोशल मीडिया में किस नेता की पॉपुलैरिटी कितनी है, ये तो जनता को पता होना ही चाहिए. इसी वजह से पेश है Leaders’ Social Score यानि LSS. इस टूल के जरिए आपको अपने क्षेत्र के नेताओं समेत देश के सभी बड़े नेताओं की सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की पॉपुलैरिटी पता चलेगी.”