Home Uncategorized छत्तीसगढ़: 2.6 तीव्रता का भूकंप जगदलपुर से 2 किमी दूर उत्तर पूर्व...

छत्तीसगढ़: 2.6 तीव्रता का भूकंप जगदलपुर से 2 किमी दूर उत्तर पूर्व की तरफ 2.6 तीव्रता का भूकंप…

45
0

छत्तीसगढ़: 2.6 तीव्रता का भूकंप जगदलपुर से 2 किमी दूर उत्तर पूर्व की तरफ 2.6 तीव्रता का भूकंप…

छत्तीसगढ़ के जगदलपुर में बुधवार (24 अप्रैल) को भूकंप के झटके महसूस किए गए. रात करीब 8 बजकर 02 मिनट पर कुछ सेकेंड के लिए जगदलपुर शहर के अलग-अलग इलाकों में झटके महसूस किए गए है. जिसके चलते सभी लोग घर से बाहर निकल गए. बस्तर जिले के मौसम वैज्ञानी ने शहर के आड़ावाल, लालबाग, हाटकचोरा और इसके अलावा कई इलाकों में झटके महसूस होने की जानकारी मिलने की बात कही है. वहीं शहर के पथरागुड़ा इलाके में बताया जा रहा है कि एक कार भी भूकंप के झटके से धंस गई है. अब तक भूकंप से कहीं भी जान माल के नुकसान की कोई खबर नहीं है, बस्तरवासियो के मुताबिक भूकंप का असर कुछ ही सेकंड तक रहा, लेकिन इसकी आहट से सभी लोग घर से बाहर निकल गए.

छत्तीसगढ़-तेलंगाना बॉर्डर पर भी झटके

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने मैन्युअल तरीके से गणना करने के बाद पाया है कि जगदलपुर से 2 किमी दूर उत्तर पूर्व में 5 किमी गहराई पर 2.6 तीव्रता का भूकंप आया है. बुधवार को ही छत्तीसगढ़ तेलंगाना के बॉर्डर पर बसे संगरेली गांव में दोपहर 2 बजे के करीब भूकंप के झटके महसूस किए गए थे, कुछ ही सेकंड के लिए आये इस भूकंप की तीव्रता 2.6 थी, इससे पहले साल 2020 में भी बस्तर और सुकमा में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे जिसकी तीव्रता 4.0 थी. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने पाया कि जगदलपुर से 2 किमी दूर उत्तर पूर्व में 5 किमी गहराई पर 2.6 तीव्रता का भूकंप आया है. इस झटके ने बस्तर वासियों को दहशत में डाल दिया है.

जम्मू-कश्मीर में भूकंप

बुधवार को ही जम्मू-कश्मीर के डोडा में 3.2 तीव्रता का भूकंप आया. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने बताया कि भूकंप के झटके एक बजकर 44 मिनट पर महसूस किए गए.