Home Education Indian Railway, 10वीं पास के लिए बंपर भर्ती, सब इंस्पेक्टर और कांस्टेबल...

Indian Railway, 10वीं पास के लिए बंपर भर्ती, सब इंस्पेक्टर और कांस्टेबल के 4000 से अधिक पद

65
0

Indian Railway Recruitment 2024: रेलवे में नौकरी पाने की इच्छा रखने वाले उम्मीदवारों के लिए एक बड़ी खबर है. इंडियन रेलवे ने बंपर भर्ती निकाली है. रेलवे ने इस भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है.

भारतीय रेल ने सब इंस्पेक्टर और कांस्टेबल के 4660 पदों पर भर्ती के लिए योग्य उम्मीदवारों से आवेदन मांगे हैं. आवेदन ऑनलाइन मोड में करना होगा. बता दें कि रेलवे ने ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया अभी शुरू नहीं की है. इंडियन रेलवे भर्ती 2024 के लिए आवेदन प्रक्रिया 15 अप्रैल से शुरू होगी. आवेदन फॉर्म 14 मई 2024 तक भरे जाएंगे.
Indian Railway Recruitment 2024: नोटिफिकेशन???

Indian Railway Recruitment 2024: जरूरी योग्यता

सब इंस्पेक्टर पदों पर आवेदन करने के लिए मान्यता प्राप्त संस्थान या यूनिवर्सिटी से बैचलर डिग्री होनी चाहिए. वहीं कांस्टेबल पद के लिए उम्मीदवार का 10वीं पास होना जरूरी है. रेलवे की इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार की न्यूनतम उम्र 18 साल और अधिकतम उम्र 28 साल होनी चाहिए. अधिकतम आयु सीमा में ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को तीन साल, एससी, एसटी वर्ग के उम्मीदवार को पांच साल मिलेंगे.

Indian Railway Recruitment 2024: कितनी होगी सैलरी

इंडियन रेलवे सब इंस्पेक्टर और कांस्टेबल पद पर चयनित उम्मीदवारों को अच्छी सैलरी देगा. शुरुआत में सब इंस्पेक्टर पद पर उम्मीदवार को प्रति माह 35, 400 रुपये और कांस्टेबल पद पर 21, 700 रुपये मिलेंगे.

Indian Railway Recruitment 2024: चयन प्रक्रिया

रेलवे सब इंस्पेक्टर और कांस्टेबल के रिक्त पदों पर योग्य उम्मीदवारों की भर्ती के लिए लिखित परीक्षा का आयोजन करेगा. यह परीक्षा सीबीटी मोड यानी कंप्यूटर बेस्ड मोड में आयोजित की जाएगी. सीबीटी पास करने वाले उम्मीदवारों को फिजिकल मेजरमेंट टेस्ट (PMT) और फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट (PET) देना होगा.

Indian Railway Recruitment 2024: आवेदन शुल्क

रेलवे में सब इंस्पेक्टर और कांस्टेबल पदों के लिए आवेदन करने के लिए सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को 500 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा. वहीं एससी, एसटी, एक्स सर्विसमैन, महिला और पिछड़ा वर्ग और आर्थिक रूप से पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों को मात्र 250 रुपये का आवेदन शुल्क देना होगा.